Friday, May 3rd, 2024

सिंघु बॉर्डर पर शख्स की हत्या, निहंग सिखों पर लगा आरोप

नई दिल्ली
सिंघु बॉर्डर पर जहां किसानों का प्रदर्शन हो रहा है वहां शुक्रवार सुबह एक शव मिलने से हंगामा मच गया. किसानों के प्रदर्शन स्थल के पास शख्स को जिस बेदर्दी से मारा गया था, उसने सबके रोंगटे खड़े कर दिए. अब संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि इस हत्या के पीछे निहंग सिख हैं. उन्होंने ही उस शख्स का हाथ काटा और जान ली. फिलहाल पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. मारे गए शख्स की पहचान हो गई है.

दूसरी तरफ संयुक्त किसान मोर्चा ने खुद को निहंग सिखों से अलग कर लिया है और कहा कि वह जांच में पुलिस का पूरा सहयोग देंगे. इसके अलावा सुबह एक आपातकालीन मीटिंग भी बुलाई गई है, जिसमें इस घटना पर बात होगी. मीटिंग में संयुक्त किसान मोर्चा की कॉर्डिनेशन कमेटी के सात सदस्य शामिल होंगे.

निहंगों पर लगा हत्या का आरोप

सिंघु बॉर्डर पर शख्स की हत्या करने का आरोप निहंग सिखों पर लगा है. संयुक्त किसान मोर्चा ने भी उनपर ही आरोप लगाए हैं. इसपर किसान मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल का बयान भी आया है.

मृतक की पहचान हुई

मृतक की पहचान लखबीर सिंह के रूप में हुई है. उनके पिता का नाम दर्शन सिंह था लेकिन 6 महीने की उम्र में फूफा हरनाम सिंह ने लखबीर सिंह को गोद ले लिया था. लखबीर सिंह पेशे से मजदूर थे और उनकी उम्र 35-36 साल थी. SC जाति के लखबीर सिंह तरन-तारान जिले के चीमा खुर्द गांव के रहने वाले थे.

उनके माता-पिता की मौत हो चुकी है. परिवार में अब सिर्फ एक विधवा बहन (राज कौर) है. उनकी पत्नी जसप्रीत कौर साथ में नहीं रहती थी. वह उनके तीन बच्चों को लेकर अलग रहती हैं. इसमें तीन बेटियां शामिल हैं. जिनकी उम्र 8 से 12 साल के बीच है.

शख्स का काटा था हाथ

बता दें कि उस शख्स का हाथ काटकर शव को बैरिकेड से लटकाया गया था. आंदोलनकारी शुरुआत में पुलिस को भी मुख्य मंच के पास नहीं जाने दे रहे थे. हालांकि, बाद में कुंडली थाना पुलिस ने शव को उतारा और सिविल हॉस्पिटल लेकर पहुंची. 35 साल के उस शख्स के शरीर पर धारदार हथियार से हमले के निशान मिले हैं. जिस युवक को मारा गया है उसका हाथ कलाई से काट दिया गया है.

घटना पर पुलिस का भी बयान आया है. उन्होंने कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. डीसीपी हंसराज ने कहा, 'कुंडली, सोनीपत बॉर्डर पर जहां किसानों का प्रदर्शन चल रहा है. वहां सुबह पांच बजे एक शव लटका मिला. उसके हाथ और टांग कटी हुई थी. हत्या किसने की यह फिलहाल साफ नहीं है. अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. एक वीडियो भी वायरल है, जिसकी जांच हो रही है.'

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने सिंघु बॉर्डर की घटना पर राकेश टिकैत पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा, 'राकेश टिकैत ने योगेंद्र यादव के साथ लखीमपुर में हुई मॉब लिंचिंग को जायज ठहराया था. कुंडली बॉर्डर पर हुई हत्या पर वह चुप हैं. किसानों के नाम पर आंदोलन में हो रही अराजकता का पर्दाफाश होना चाहिए.'

Source : Agency

आपकी राय

9 + 1 =

पाठको की राय