Friday, May 17th, 2024

द एक्जीक्यूटिव सेंटर का भारत में राजस्व 2023 में 31 प्रतिशत बढ़कर 475 करोड़ रुपये

जेएनके इंडिया के शेयर निर्गम मूल्य से करीब 50 प्रतिशत के उछाल के साथ बाजार में सूचीबद्ध

द एक्जीक्यूटिव सेंटर का भारत में राजस्व 2023 में 31 प्रतिशत बढ़कर 475 करोड़ रुपये

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का जनवरी-मार्च तिमाही में मुनाफा 10 गुना बढ़ा

नई दिल्ली
 हीटिंग उपकरण बनाने वाली कंपनी जेएनके इंडिया के शेयर अपने निर्गम मूल्य 415 रुपये से करीब 50 प्रतिशत की बढ़त के साथ  बाजार में सूचीबद्ध हुए।

बीएसई पर शेयर निर्गम मूल्य से 49.39 प्रतिशत चढ़कर 620 रुपये पर सूचीबद्ध हुए। बाद में यह 71 प्रतिशत की बढ़त के साथ 709.85 रुपये पर पहुंच गया। एनएसई पर इसने 49.63 प्रतिशत की तेजी के साथ 621 रुपये पर कारोबार शुरू किया।

कंपनी का बाजार मूल्यांकन 3,732.16 करोड़ रुपये रहा।

जेएनके इंडिया के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को बृहस्पतिवार को अंतिम दिन 28.07 गुना अभिदान मिला।

आईपीओ में 300 करोड़ रुपये तक के ताजा निर्गम के अलावा प्रवर्तक तथा एक मौजूदा शेयरधारक की 84,21,052 इक्विटी शेयर की बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी शामिल थी। आईपीओ का मूल्य दायरा 395-415 रुपये प्रति शेयर था।

आईपीओ से मिली आय का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी जरूरतों और सामान्य कंपनी कामकाज के लिए किया जाएगा।

जेएनके इंडिया थर्मल डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति, स्थापना और हीटिंग उपकरणों के कारोबार में है।

 


द एक्जीक्यूटिव सेंटर का भारत में राजस्व 2023 में 31 प्रतिशत बढ़कर 475 करोड़ रुपये

नई दिल्ली
हांगकांग स्थित सह-कार्यकारी कंपनी द एक्जीक्यूटिव सेंटर (टीईसी) का पिछले कैलेंडर वर्ष में भारत में राजस्व 31 प्रतिशत बढ़कर 475 करोड़ रुपये रहा।

टीईसी के प्रबंध निदेशक (दक्षिण भारत, पश्चिम भारत और श्रीलंका) मनीष खड़िया ने कहा, ‘‘2023 में भारत के कारोबार से हमारा राजस्व 475 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 31 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि है।’’

भारत के कारोबार से कर पूर्व आय 2023 में करीब 35 प्रतिशत बढ़कर 159 करोड़ रुपये रही। भारतीय बाजार ने वैश्विक राजस्व में करीब 18 प्रतिशत और वैश्विक समायोजित कर पूर्व आय में 26 प्रतिशत का योगदान दिया।

टीईसी अग्रणी प्रीमियम कार्यस्थल प्रदाताओं में से एक है। यह 15 देशों में उपस्थित है। इसके भारत में 40 सह-कार्य केंद्र हैं, जिनमें करीब 13,000 कार्यस्थल और 12 लाख वर्ग फुट क्षेत्र शामिल हैं।

टीईसी इंडिया सात प्रमुख शहरों दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई में उपस्थित है।

 


सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का जनवरी-मार्च तिमाही में मुनाफा 10 गुना बढ़ा

सियोल
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का जनवरी-मार्च तिमाही में परिचालन लाभ 10 गुना होकर 6600 अरब वॉन (4.8 अरब अमेरिकी डॉलर) रहा।

यह पिछले साल की समान अवधि में 640 अरब वॉन (46.5 करोड़ डॉलर) था।

कंपनी ने  बताया कि मेमोरी चिप की ऊंची कीमतों और प्रमुख गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन की मजबूत बिक्री के दम पर कंपनी का राजस्व करीब 13 प्रतिशत बढ़कर 71900 अरब वॉन (52 अरब अमेरिकी डॉलर) हो गया।

एआई चिप की बढ़ती मांग को देखते हुए सैमसंग ने कहा कि उसने इस महीने अपने नवीनतम एचबीएम चिप (जिन्हें 8-लेयर एचबीएम3ई कहा जाता है) का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है। दूसरी तिमाही में चिप के 12-लेयर संस्करण का उत्पादन शुरू करने की योजना है।

सैमसंग ने एक बयान में कहा, ‘‘ 2024 की दूसरी छमाही में व्यापक आर्थिक रुझानों और भू-राजनीतिक मुद्दों से संबंधित निरंतर अस्थिरता के बावजूद, मुख्य रूप से जनरेटिव एआई से जुड़ी मांग के साथ कारोबारी स्थितियां सकारात्मक रहने की उम्मीद है।’’

 


आईएमएफ ने पाकिस्तान को 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की तत्काल मंजूरी दी

वाशिंगटन
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने पाकिस्तान को राहत पैकेज के तहत 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर की तत्काल मदद को मंजूरी दे दी है।

आईएमएफ ने कहा कि देश को अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

इस संबंध में निर्णय अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने लिया। उसने आईएमएफ की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) द्वारा समर्थित पाकिस्तान के आर्थिक सुधार कार्यक्रम की दूसरी तथा अंतिम समीक्षा पूरी करने के बाद यह फैसला किया।

इसके साथ, एसबीए के तहत देय राशि करीब तीन अरब अमेरिकी डॉलर हो गई है।

आईएमएफ की उप प्रबंध निदेशक एंटोनेट सयेह ने कहा, ‘‘ आगे आने वाली चुनौतियों को देखते हुए पाकिस्तान को इस कठिन परिश्रम से प्राप्त स्थिरता का लाभ उठाना चाहिए। वर्तमान व्यवस्था से आगे बढ़कर मजबूत, समावेशी तथा टिकाऊ वृद्धि के लिए ठोस वृहद आर्थिक नीतियों और संरचनात्मक सुधारों के साथ आगे बढ़ना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि निरन्तर बाह्य समर्थन भी महत्वपूर्ण होगा।

आईएमएफ अधिकारी ने कहा कि मजबूत, दीर्घकालिक समावेशी वृद्धि हासिल करने और रोजगार सृजन के लिए संरचनात्मक सुधारों में तेजी लाने और पर्याप्त रूप से वित्तपोषित बेनजीर आय सहायता कार्यक्रम के माध्यम से सबसे वंचित लोगों को निरंतर संरक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है।

 

 

Source : Agency

आपकी राय

1 + 11 =

पाठको की राय