Friday, May 17th, 2024

T20 वर्ल्ड कप की टीम इंडिया में मुंबई इंड‍ियंस का बोलबाला, राजस्थान-दिल्ली का भी जलवा

मुंबई
भारत में इन दिनों इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL 2024) की धूम जारी है. इस बीच मंगलवार (30 अप्रैल) को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया. टीम की घोषणा होते ही आईपीएल खेल रहे कई ख‍िलाड़‍ियों की किस्मत खुल गई, जबकि कई को निराशा भी झेलनी पड़ी.

भारत के टी20 वर्ल्ड कप के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में शामिल सारे खिलाड़ी इन दिनों मौजूदा लीग में खेल रहे हैं. खिलाड़ियों के आईपीएल प्रदर्शन पर भी गौर किया गया. अब आपको बताते हैं भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में किस आईपीएल टीम से सबसे ज्यादा ख‍िलाड़ी हैं. वहीं कौन सी आईपीएल टीमें ऐसी रहीं, जिनसे एक भी ख‍िलाड़ी नहीं चुना गया.

सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात टाइटन्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स ये चार ऐसी टीमें रहीं, जहां से टी20 वर्ल्ड कप टीम में किसी भी भारतीय ख‍िलाड़ी का सेलेक्शन नहीं हुआ. सनराजर्स हैदराबाद से अभ‍िषेक शर्मा और टी नटराजन टीम में चुने जाने के दावेदार थे.

लखनऊ सुपर जायंट्स से उनके कप्तान केएल राहुल को लेकर उम्मीद थी कि वह टीम में जगह बना सकते हैं, पर वह भी टीम में जगह नहीं बन सके. इस टीम से रव‍ि बिश्नोई को लेकर चर्चा थी, वहीं मयंक यादव के शुरुआती प्रदर्शन के बाद माना जा रहा था कि वह संभवत: वर्ल्ड कप टीम में आ सकते हैं. लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स टीम से कोई भी वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं बना सका.

वैसे आईपीएल में सबसे ज्यादा मुंबई से सबसे ज्यादा चार ख‍िलाड़ी चुने गए हैं. इनमें रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. वहीं, पंजाब किंग्स वह टीम रही जिससे एकमात्र ख‍िलाड़ी चुना गया. इसके अलावा राजस्थान और दिल्ली से तीन-तीन ख‍िलाड़ी चुने गए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स से 2-2 ख‍िलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप की टीम में चुने गए हैं.

आईपीएल की टीमों से चुने गए भारतीय ख‍िलाड़ी

मुंबई इंड‍ियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह,
राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर)  
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली, मोहम्मद सिराज
दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव,
चेन्नई सुपर किंग्स: शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा,
पंजाब किंग्स: अर्शदीप सिंह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज.

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

क‍िस किस परिस्थिति में टीम में जाए जाते हैं र‍िजर्व ख‍िलाड़ी?

टीम में र‍िजर्व ख‍िलाड़ी अमूमन क‍िसी ख‍िलाड़ी के चोट‍िल या किसी ख‍िलाड़ी के बाहर जाने की पर‍िस्थ‍ित‍ि में बाहर होने पर टीम में एंट्री करते हैं. यानी शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान वर्तमान में चुने गए ख‍िलाड़ी की जगह आ सकते हैं.

वहीं कई बार क्रिकेट में 'ट्रैवल‍िंंग र‍िजर्व' टर्म का यूज होता है, ऐसे ख‍िलाड़ी टीम के साथ यात्रा करते हैं. ध्यान रहे वर्ल्ड कप 2023 में हार्द‍िक पंड्या के इंजर्ड होने पर टीम में प्रस‍िद्ध कृष्णा की एंट्री हुई थी. तब कृष्णा को टूर्नामेंट की इवेंट टेक्निकल कमेटी द्वारा अनुमत‍ि म‍िलने के बाद बाद टीम इंडिया के स्क्वॉड में शामिल किया गया था. क्योंकि कृष्णा टूर्नामेंट के बीच में टीम में शाम‍िल हुए थे.

वैसे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ल‍िए टीम सभी टीमों को 25 मई तक अपनी टीम में बदलाव करने की अनुमति है, जिसके बाद किसी भी बदलाव के लिए आईसीसी की इवेंट टेक्न‍िकल कमेटी से बदलाव के ल‍िए अनुमत‍ि की जरूरत होगी.

Source : Agency

आपकी राय

11 + 2 =

पाठको की राय