Saturday, June 15th, 2024

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में कई संयोजन आजमाने का मौका मिला: सलीमा टेटे

बेंगलुरू
भारतीय महिला हॉकी टीम की नवनियुक्त कप्तान सलीमा टेटे ने कहा कि एफआईएच प्रो लीग के यूरोपीय चरण से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की श्रृंखला में टीम को कई संयोजन आजमाने और उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिली जिनमें सुधार की जरूरत है।

पिछले साल एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी विजेता टीम की सदस्य रही 22 वर्षीय सलीमा को इस महीने के शुरू में सविता पूनिया की जगह टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। टीम ने उनकी अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला 4-2 से जीती।

हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार सलीमा ने कहा, ‘‘इस श्रृंखला से हमें कई संयोजन आजमाने का मौका मिला। इस श्रृंखला में हमने प्रो लीग के लिए चुने गए सभी खिलाड़ियों को आजमाया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस सामूहिक प्रयास से हमें न सिर्फ अपने समन्वय को मजबूत करने में मदद मिली बल्कि इससे हमें अपनी टीम के सभी पहलुओं को समझने का मौका भी मिला।’’

भारत की तरफ से 100 से अधिक मैच खेल चुकी सलीमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से नए खिलाड़ियों को भी सीखने का मौका मिला। उन्होंने कहा, ‘‘इस श्रृंखला से युवा खिलाड़ियों को भी काफी कुछ सीखने को मिला। उन्हें हमारी टीम की जटिलताओं और उनसे की जा रही अपेक्षाओं के बारे में पता चला।’’

एफआईएच प्रो लीग 2023-24 का यूरोपीय चरण बेल्जियम और इंग्लैंड में होगा। बेल्जियम चरण 22 से 26 मई तक जबकि इंग्लैंड चरण एक से नौ जून तक चलेगा। प्रो लीग में भारत का सामना अर्जेंटीना, बेल्जियम, स्पेन, ग्रेट ब्रिटेन और जर्मनी जैसी मजबूत टीमों से होगा। भारत अपना पहला मैच 22 मई को अर्जेंटीना के खिलाफ खेलेगा। भारत वर्तमान में प्रो लीग 2023-24 में आठ मैचों में आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 4 =

पाठको की राय