Friday, May 17th, 2024

गोदरेज परिवार में 127 साल बाद बंटवारा, आदि और नादिर को मिली लिस्टेड कंपनियां,

मुंबई

भारत की आजादी से पहले के कारोबारी घरानों का जिक्र होता है, तो इसमें गोदरेज फैमिली (Godrej Family) का नाम भी आता है. रियल एस्टेट से लेकर कंज्यूमर प्रोडक्ट्स तक इस परिवार का कारोबार फैला है, लेकिन अब 127 साल पुरानी इस घराने में बंटवारा हो गया है और Godrej Group का बिजनेस दो हिस्सों में बंट गया है.

एक ओर जहां शेयर बाजार में लिस्टेड गोदरेज फर्में आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर गोदरेज के हिस्से में आई हैं, तो वहीं ग्रुप की नॉन-लिस्टेड कंपनियां चचेरे भाई जमशेद और उनकी बहन स्मिता को मिला है. ग्रुप की टोटल वैल्यू करीब 2.34 लाख करोड़ रुपये है.

इन लिस्टेड कंपनियों की कमान आदि गोदरेज के पास
Godrej Family में इस बंटवारे को लेकर एक समझौते पर साइन होने के बाद ग्रुप का कारोबार बांटे जाने का ऐलान किया गया है. ग्रुप की पांच कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं और इनमें गोदरेज इंडस्ट्रीज (Godrej Industries), गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Godrej Consumer Products), गोदरेज प्रोपर्टीज (Godrej Properties), गोदरेज एग्रोवेट (Godrej Agrovet) और एस्टेक लाइफ साइंसेज (Astech Life Sciences) शामिल हैं. इनकी जिम्मेदारी 82 साल के आदि गोदरेज और उनकी भाई 73 साल के नादिर गोदरेज को मिली है.

चचेरे भाई-बहन को बंटवारे में क्या मिला?
Adi Godrej फिलहाल गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन हैं और उनके भाई नादिर, गोदरेज इंडस्ट्रीज और गोदरेज एग्रोवेट के अध्यक्ष हैं. इसके अलावा उनके चचेरे भाई जमशेद गैर-सूचीबद्ध गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के अध्यक्ष हैं, जबकि बहन स्मिता कृष्णा और ऋषद गोदरेज की भी गोदरेज एंड बॉयस में हिस्सेदारी है, जिनके पास विक्रोली की अधिकांश संपत्ति है.

बंटवारे के तहत आदि और नादिर गोदरेज के चचेरे भाई-बहन जमशेद और स्मिता को गैर-सूचीबद्ध कंपनी गोदरेज एंड बॉयस (Godrej And Boyce) का मालिकाना दिए जाने पर सहमति बनी है. इसके साथ ही इन्हें मुंबई में गोदरेज ग्रुप की एक बड़ी प्रॉपर्टी भी मिलेगी. मुंबई में ये लैंड बैंक 3400 एकड़ का है.

1897 से देश के निर्माण में योगदान
बंटवारे के बाद नादिर गोदरेज ने कहा कि Godrej की स्थापना 1897 में भारत के लिए आर्थिक स्वतंत्रता के निर्माण में मदद करने के लिए की गई थी. हम कारोबार पर फोकस करने के साथ इस विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं. वहीं चचेरे भाई जमशेद गोदरेज का कहना है कि गोदरेज एंड बॉयस हमेशा राष्ट्र निर्माण के मजबूत उद्देश्य से प्रेरित रहा है. अब इस पारिवारिक समझौते के साथ हम इसकी ग्रोथ को आगे बढ़ाने का काम करेंगे.

इधर बंटवारा, उधर शेयर में उछाल
गोदरेज ग्रुप में कारोबार के बंटवारे का असर Stock Market में समूह की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिला है. बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत के साथ Godrej Industries Limited का शेयर 6.16 फीसदी की उछाल के साथ 965 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. इसके अलावा Astec LifeSciences Limited का शेयर 4.49 फीसदी की उछाल के साथ 1285.90 रुपये पर कारोबार कर रहा था. Godrej Consumer Products के शेयर में करीब 1 फीसदी, तो Godrej Properties Ltd का शेयर 0.68 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा था. वहीं Godrej Agrovet के स्टॉक में मामूली गिरावट देखने को मिली है.

Source : Agency

आपकी राय

6 + 9 =

पाठको की राय