Friday, May 17th, 2024

गर्मी को मात देने के ल‍िए पिएं ये देसी ड्रिंक

कई शहरों में इस वक्‍त गर्मी का पारा बढ़ता ही जा रहा है। लोग इस भीषण गर्मी से बचने के ल‍िए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है क‍ि गर्मी के मौसम में हीटवेव (लू) से बचने के ल‍िए चाय, कॉफी , शराब और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स (कोल्ड ड्रिंक) न पीने की सलाह दी है।

सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि इन पेय पदार्थों को पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी हो सकती है। इसल‍िए गर्मियों के दौरान इसका सेवन करने से बचे। आइए जानते हैं क‍ि गर्मी में हाइड्रेट रहने के ल‍िए क्‍या पीना चाह‍िए?

गर्मी से राहत पाने के लिए आप नींबू पानी, नारियल पानी और पुदीना-नींबू पानी जैसे शरीर को हाइड्रेटिंग रखने वाले ड्रिंक ऑप्‍शन चुन सकते हैं। तरबूज, खरबूजा और आम जैसे मौसमी फल खाने से भी आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। यह आपको हाइड्रेटेड रहने के साथ ही न्‍यूट्रिशियन वैल्‍यू भी देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गर्मी में लू से बचने के ल‍िए प्रतिदिन 2.5 से 3 लीटर पानी पिएं और बैलेंस्‍ड डाइट खाएं।

इन ड्रिंक को पिएं
हम यहां आपके ल‍िए गर्मियों में पिएं जाने वाले रिफ्रेशिंग ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं। जिन्‍हें पीकर आप भीषण गर्मी में भी ठंडक का अहसास करेंगे।
नींबू पानी: विटाम‍िन सी और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर नींबू पानी आपको गर्मियों में रिफ्रेश बनाए रखता है।
एक्‍ट्रेस कुशा कपिला हाई फंक्शनल डिप्रेशन से हैं पीड़ित, जानें क्‍या होती है यह बीमारी? एक्‍ट्रेस कुशा कपिला हाई फंक्शनल डिप्रेशन से हैं पीड़ित, जानें क्‍या

होती है यह बीमारी?
नारियल पानी: इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर, नारियल पानी आपके रिहाड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा ये आपको फ्रेश रखता है।
पुदीना-नींबू पानी: पुदीना और नींबू पानी आपको गर्मियों में अंदर से कूल रखता है साथ ही अपने रिफ्रेशिंग टेस्‍ट के वजह से आपको तरोताजा महसूस कराता है।
खीरे का पानी: खीरे के टुकड़ों को पानी में मिलाकर पीने से गर्मियों में बॉडी डिटॉक्‍स तो होती है साथ ही हाइडेट भी रहती है।
आइस्ड हर्बल चाय: गर्मियों में कैमोमाइल या पेपरमिंट जैसी हर्बल चाय पीने से बॉडी रिफ्रेशिंग और हाइड्रेटिंग रहती है।
तरबूज का रस: ताजा तरबूज का रस गर्मियों में आपको ठंडक का अहसास करवाता है। विटामिन ए और सी से भरपूर यह ड्रिंक आपको गर्मी में भी भरपूर स्‍वस्‍थ और फ्रेश बनाए रखते हैं।

लू से बचाव पर सरकार की जारी एडवाइजरी
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अनुसार, दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें।
- पर्याप्त पानी पिएं। अगर प्यास नहीं लगी हो तो भी जितनी बार संभव हो पानी पिएं।
- हल्के रंग के ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें।
- धूप में बाहर जाते समय सनग्‍लासेज छाता/टोपी, जूते या चप्पल पहनें।
- शराब, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें।
- बाहर का तापमान अधिक होने पर बाहर जानें से बचें। यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्‍य रखें।
- हाई प्रोटीन युक्‍त भोजन खाने से बचें और बासी भोजन न करें।
-बाहर जाते हुए टोपी या छाता का उपयोग करें और अपने सिर और चेहरे को हल्के सूती कपड़े से ढ़कें।
- ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन करें जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।
- अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खुली रखें।
- ठंडे पानी से स्नान करें।
- खाना पकाते हुए खिड़क‍ियां खुली रखें।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 7 =

पाठको की राय