Friday, May 17th, 2024

ASI ने मुख्य भवन के अंदर चार में ब्लॉकों में की खुदाई, दावा भोजशाला हिंदू मंदिर ही ...

धार
 एएसआई ने भोजशाला मुख्य भवन के अंदर आठ ब्लॉकों में से चार में खुदाई की। हिंदू पक्ष के प्रतिनिधि गोपाल शर्मा ने कहा कि दीवार जैसी संरचना दिखाई देने लगी है और ऐसी चार दीवारों के हिस्से अब दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से एक 50 फीट लंबी है। आने वाले दिनों में उम्मीद है कि और भी तथ्य सामने आएंगे। हाईकोर्ट ने एएसआई को सर्वे के लिए आठ सप्ताह का वक्त और दिया है।

बहुत बारीकी से हो रहा है सर्वे

उन्होंने कहा कि उत्तरी और दक्षिणी किनारों पर खुदाई की गई। श्रमिक बहुत धीरे-धीरे मिट्टी और गाद हटा रहे थे। उन्होंने कहा कि कमाल मौला दरगाह के अंदर शिलालेखों को कागज के रोल पर ट्रेस किया गया था। दीवारों को रसायनों से उपचारित किया गया था। खुदाई के दौरान जो सबूत मिल रहे हैं, उसे एएसआई की टीम एकत्रित कर रही है।

टूटी हुई मूर्ति का संरचना

केंद्रीय हॉल में एक टूटी हुई मूर्ति जैसी संरचना का एक हिस्सा खुदाई में मिला, जिसे हिंदू गर्भगृह मानते हैं। उन्होंने कहा कि मिट्टी हटाने के काम में दो-तीन दिन और लग सकते हैं। सर्वेक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए धार शहर काजी वकार सादिक ने कहा कि एएसआई सर्वेक्षण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रहा है क्योंकि वे भौतिक खुदाई कर रहे हैं जिससे स्मारक को नुकसान हो सकता है।

आठ महीने का वक्त मिला

वहीं, सर्वे को करने में वक्त लग रहा है। इसकी वजह से एएसआई की टीम ने हाईकोर्ट से आठ सप्ताह का वक्त और मांगा था। 29 अप्रैल को इस मसले पर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई है। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने एएसआई की मांग मान ली है। इसके बाद एएसआई की टीम को आठ सप्ताह का वक्त सर्वे के लिए और दिया गया है।

 

Source : Agency

आपकी राय

15 + 7 =

पाठको की राय