Wednesday, July 24th, 2024

मनी प्लांट वास्तु: धन और समृद्धि के लिए टिप्स

​मणि पौधे को धन देने वाला पौधा माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी मनी प्लांट को घर में रखने के कई फायदे बताए गए हैं। ऐसी मान्यता है कि यह अपने घर में से घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं होती। घर में समृद्धि बनी रहती है। ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट जितना हरा, घना और टिकाऊ होता है, उतने ही व्यक्ति का धन बढ़ता है। इसके अलावा, घर में रहने वालों से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। साथ ही घर में कई तरह के वास्तु दोष भी उससे दूर होते हैं। हालाँकि, मनी प्लांट सिर्फ लगाना ही काफी नहीं है बल्कि, इसमें सिर्फ एक चीज रख दी जाए तो व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन ध्यान की कोई कमी नहीं होती है। आइए जानते हैं मनी प्लांट से जुड़े कुछ खास वास्तु के नियम। मनी प्लांट को किस दिशा में लगाना शुभ? वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। वास्तु में उत्तर दिशाओं को कुबेर देवता की दिशा माना गया है। इसके अलावा पूर्व दिशा भी काफी शुभ फलदायी होती है।

धन धान्य में वृद्धि के लिए मनी प्लांट में बांधे ये एक चीज

कभी ऐसा होता है कि मनी प्लांट के बाद भी किसी व्यक्ति को धन धान्य का शुभ फल नहीं मिलता। इसलिए मनी प्लांट में हर बुधवार के दिन पीले रंग का कलावा या फिर लाल रंग का धागा सात बार लपेट कर बांध दें तो ऐसा करना बहुत शुभ फलदायी माना जाता है। ऐसा करने से आप पर शुक्र ग्रह की कृपा भी बनी रहेगी और धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपकी आर्थिक स्थिति में भी वृद्धि होने लगेगी।

दूध में हल्दी डालें

मणि प्लांट के पत्ते पर चने की दाल और गुड़ डालकर भगवान विष्णु को डालें और बाद में इसे गाय को खिला दें। कम से कम ऐसा आपको 21 गुरुवार तक करना है। ऐसा करने से आप पर भगवान विष्णु की कृपा भी होगी। साथ ही आपको धन धान्य में वृद्धि होगी।

हरे रंग की बोतल में रखा मनी यूनिट

इसके अलावा गुरुवार के दिन हरे रंग की बोतल में गुरुवार के दिन मनी यूनिट के पौधे को अपने घर के किसी कमरे में उत्तर दिशा में रखें और हर गुरुवार के दिन इसका पानी बदल दें और उसमें हल्दी वाला पानी डालें । ऐसा करने से धन धान्य की कमी तो दूर होगी, इसके अलावा यदि आप अपने बच्चों के अध्ययन कक्ष में इसे लगा दें तो उन्हें

Source : Agency

आपकी राय

13 + 9 =

पाठको की राय