Wednesday, July 24th, 2024

नाश्ते में बेसन चिल्ला रेसिपी

प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत

बेसन, जिसे चने का आटा भी कहा जाता है, प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। प्रोटीन शरीर के ऊतकों की मरम्मत और विकास के लिए जरूरी है। नाश्ते में बेसन चीला खाने से आपको पर्याप्त प्रोटीन मिल सकता है, जो आपके दिन की ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है। ये खास तौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो शाकाहारी होते हैं और पशु सर्वोत्तम प्रोटीन नहीं लेते हैं।

वेट मैनेज करने में सहायक

बेसन चीला में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है। ये भूख को नियंत्रित करने और बेकार खाने से बचने में मदद करता है। इसके अलावा, बेसन चीला में कम ग्लाइसेमिक घटक होता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

बेसन चीला में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है। इसके साथ ही, बेसन में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

दिल के लिए अच्छा

बेसन में फ़ाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये रक्तचाप को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। नाश्ते में बेसन चीला का नियमित सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

बेसन में विटामिन बी और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। बेसन चीला का सेवन करने से त्वचा की चमक बढ़ती है और बाल मजबूत होते हैं। यह त्वचा की समस्याओं को दूर करने और हेयरफॉल को कम करने में भी सहायक है।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 6 =

पाठको की राय